विश्व का सबसे पुराना खेल कोन सा है | Vishv Ka Sabse Purana Khel

विश्व का सबसे पुराना खेल कोन सा है | Vishv Ka Sabse Purana Khel: दोस्तों अपने खेल तो बहुत सारे खेले हो गए लेकिन आपने कभी यह सोचा है कि दुनिया का सबसे पुराना खेल कौन सा है या फिर अगर आप इसके बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर अंत तक पढ़े क्योंकि इस बारे में हम इस पोस्ट में आपको जानकारी देंगे.

दुनिया में बहुत सारे खेल खेले जाते हैं और बहुत सारे खेल मशहूर है जैसे कि फुटबॉल, क्रिकेट खेल दुनिया में ज्यादातर खेले जाते हैं और इसकी वह सारी प्रतियोगिता रखी जाती है जिसमें कई देश भाग लेते हैं. लेकिन बहुत सारे लोग खेलते खेलते हैं लेकिन उनको पता नहीं होता कि आखिर सबसे पहला कौन सा खेल खेला जाता था मतलब विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है.

विश्व का सबसे पुराना खेल कोन सा है | Vishv Ka Sabse Purana Khel Kaun Sa Hai

आज के दिन में हर कोई खेल खेलता है और खेल खेलना अच्छा भी है क्योंकि अगर आपको अच्छी सेहत चाहिए तो आपको कोई भी खेल खेलना चाहिए. खेलों के बहुत सारे प्रकार होते हैं मतलब कोई खेल आप घर बैठे खेल सकते हैं तो कुछ खेल खेलने के लिए आपको मैदान में जाना पड़ेगा जैसे की बात करें मैदानों के खेलों के बारे में तो उसमें आते हैं फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी, रब्बी और इसके साथ घर में खेले जाने वाले खेल है कैरम, चैस, कार्ड्स इ.

Vishv Ka Sabse Purana Khel

इसमें बहुत सारे खेल बहुत ही पुराने जमाने से खेले आते हैं तो कुछ खेल अभी-अभी अविष्कार किए गए हैं जिसमें कि बहुत सारे खेल हमें प्राचीन इतिहास में खेले गए दिखाई पड़ते हैं. भारत में भी आपको ऐसे बहुत सारे खेल दिखेंगे जो इतिहास में खेले गए हैं.

जब वैज्ञानिकों ने खोज की कि विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है तो सबके सामने आया कि विश्व का सबसे पुराना खेल कुश्ती है. कुश्ती यह खेल बहुत साल पहले खेला जाता था ऐसे वैज्ञानिकों को प्रूफ मिले हैं जिसकी वजह से यह कहा जाता है कि कुश्ती ही सबसे पुराना खेल है. जब 1800 में वैज्ञानिकों ने पुराने खेल के बारे में रिसर्च किया तो उनको यह खेल लगभग 100 200 A.D की तारीख के कुछ सबुत मिले.

और इसी के साथ फ्रांस के कुछ गुफाओं में 15000 साल पुराने कुश्ती के चित्रण मिले. जिसकी वजह से यही साबित हुआ की कुश्ती ही विश्व का सबसे पुराना खेल है.

विश्व के 5 सबसे पुराने खेल:

जिसकी इतिहास में खेल खेले जाने लगे उसी के साथ और भी खेल लोगों द्वारा खेले गए उसमें कुछ खेल सबसे पहले खेले गए थे. तो आपको बता दो दुनिया के सबसे पुराने खेल के सूची में पहले स्थान पर है कुश्ती उसके बाद नंबर आता है दौड़, हॉकी, भाला फेंक.

  • कुस्ती
  • दौड़
  • हॉकी
  • भाला फेंक

जब वैज्ञानिकों ने और भी पुराने खेलों के बारे में जानकारी जानी चाहिए तब उनको कुस्ती के साथ और भी बहुत सारे खेल पुराने समय से खेले जा रहे हैं इसके सबूत मिले उसमें कुछ खेल आज भी खेले जाते हैं और वह खेल आज भी बहुत ही लोकप्रिय है.

तो यहां पर हम हमारी इस विश्व का सबसे पुराना खेल कोन सा है , Vishv Ka Sabse Purana Khel Kaun Sa Hai जानकारी को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको ऊपर दी गई सभी जानकारी मालूम हुई हो. इस जानकारी संबंधित आपको अगर कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कभी हमें पूछ सकते हैं और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना और यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताना.

Leave a Comment