भारत का सबसे बड़ा पुल कौनसा है 2021

भारत का सबसे बड़ा पुल कौनसा है: आज हम जानेगे की Bharat Ka Sabse Bada Pul Kaun Sa Hai तो अगर आप भी इसी सबंधित जानकारी जानना चाहते है तो इस पोस्ट कों अंत तक जरुर पढ़े. हमारे भारत देश में सडकों और पुल्लो कों कमी नहीं है. सड़क हम एक जगह से दूसरी जगह पोहचाने का काम करती है और पुल हमें नदी के एक किनारे से दुसरे किनारे जाने की मदत करती है. भारत में भी आपको हि लम्बी सड़के और पुल देखने कों मिलेगे.

भारत का सबसे बड़ा पुल कौनसा है

अगर किसी भी देश को तरक्की करनी है तो उस देश में अच्छी सड़कों का होना बहुत जरूरी है क्योंकि सड़कों से ही व्यापार बढ़ता है. सडक आपका काम आसान करती है. जिस क्षेत्र में सड़कों द्वारा पहुंचा नहीं जाता पर उस समय वहा पर पुल बनाए जाते हैं जिससे कि कम से कम समय में दूरी तय की है. इसलिए पुल रहना जरूरी है.

भारत का सबसे बड़ा पुल कौनसा है

अब बात करते हैं जिसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आपको बता दू भारत का सबसे बड़ा पुल ब्रह्मपुत्र नदी की एक सहायक नदी लोहित नदी पर स्थित है. इस पुल की कुल लंबाई 9.15 किलोमीटर है. इसीलिए इस पल को भारत का सबसे लंबा पुल कहा जाता है. इस पुल को ढोला सदिया पुल के नाम से भी जाना जाता है यह कोई आसाम के ढोला प्रदेश को अरुणाचल प्रदेश के सदिया प्रदेश को जोड़ता है.

इस पुल का उद्घाटन माननीय पंतप्रधान नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है. जैसे कि आपको पता होगा कि यह भारत का सबसे बड़ा पुल होने के कारण इस पुल को बनवाने के लिए बहुत बड़ी पूंजी खर्च की गई है. इस पुल को बनवाने के लिए 2056 करोड की लागत राशि का खर्च किया गया है.

सरकार का यह पुल बनवाने का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य यह है कि स्कूल की मदद से हमारी देश की सीमाएं सुरक्षित रहता है. इस पुल की मदद से आसान और अरुणाचल प्रदेश की दूरी को कम किया जाए जिससे कि हमारी भारतीय सेना कों अरुणाचल प्रदेश में पहुंचने के लिए आसानी हो. अरुणाचल प्रदेश में ज्यादातर चीन द्वारा हमले किए जाते हैं इसी को रोकने के लिए यह पुल का निर्माण किया गया है कि कम से कम समय में भारत अपनी सेना अरुणाचल प्रदेश में पहुंचा पाए इसीलिए इस पुल का निर्माण जल्दी से जल्दी किया गया है.

बात करें भारत के दूसरा सबसे बड़े पुल के बारे में तो वह है | महात्मा गांधी पुल इंडिया जिसकी कुल लंबाई है 5.6 किलोमीटर यह पुल बिहार के गंगा नदी पर स्थित है. जो कि पटना को हाजीपुर से जोड़ता है.

बात करें तीसरे सबसे बड़े पुल के बारे में तो वह है महाराष्ट्र का बांद्रा वर्ली सी लिंक ब्रिज जिसे राजीव गांधी सेलिंग भी कहा जाता है. इस पुल की लम्बाई 5.5 किलोमीटर है.

यह है भारत की टॉप 3 सबसे बड़े पुल जो की भारत के विविध राज्य है. और सभी अपनी लम्बाई के लिए जाने जाते है.

इसे भी पढ़े:

तो यहां पर हम इस भारत का सबसे बड़ा पुल कौनसा है जानकारी को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको भारत की सबसे लंबे पुल के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी इसी के साथ हमने भारत के टॉप 3 पुल के बारे में भी जानकारी दे दी है इसी तरह और भी अच्छे से अच्छे जानकारी पढ़ने के लिए वेबसाइट को विजिट करें.

Leave a Comment