भारत का सबसे बडा रेल्वे स्टेशन कोणसा है?

भारत का सबसे बडा रेल्वे स्टेशन कोणसा है – Bharat Ka sabse Bada Railway Station: क्या आप जानना चाहते हैं कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है और अगर नहीं और जाना चाहती है कि आखिर भारत में कौन कौन से रेलवे स्टेशन सबसे बड़े हैं. तो इस पोस्ट को जरुर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हमने भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है. इसके साथ हमने आपको 5 सबसे बड़े रेल्वे स्टेशन नामों की सूची भी आपके साथ शेयर की है.

दोस्तों अगर आप भारत संबंधित रोचक तथ्य जानना चाहते हैं जिसमें आज हम आपको बताने वाले हैं कि भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से क्योंकि अक्सर परीक्षा में इसके बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं तो अगर आप भी सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें क्योंकि यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद होगी.

भारत का सबसे बडा रेल्वे स्टेशन कोणसा है

जिससे कि आपको पता होगा भारत में सबसे बड़ी रेलवे की पटरी है और इसी के साथ आपको पता होगा कि भारत में सबसे ज्यादा रेलवे है और रेलवे स्टेशन है.

भारत का सबसे बडा रेल्वे स्टेशन कोणसा है

तो फिर चली जानती है कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है,

बात करें भारत के रेलवे स्टेशन रेलवे सिस्टम के बारे में, तो भारत के रेलवे स्टेशन रेलवे की शुरुआत अंग्रेजों द्वारा 8 मई 1845 में की गई थी. इसी के साथ भारत की Railway ट्रैक की लंबाई कुल 1,21,407 किलोमीटर है. बात करें भारत के कुल रेलवे स्टेशन के बारे में तो भारत में अभी तक 8000 तक रेलवे स्टेशन मौजूद है.

बात करें भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में तो भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन हावड़ा रेलवे स्टेशन है. तो पश्चिम बंगाल राज्य का हावड़ा जंक्शन ही भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है. जिसमें कुल 24 प्लेटफार्म है.

भारत का 5 सबसे बड़े रेल्वे स्टेशन

  1. हावड़ा रेलवे स्टेशन ( Howrah Railway Station ) – 24
  2. सियालदह रेलवे स्टेशन (Sealdah Railway Station) – 21
  3. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (Chhatrpati Shivaji Terminus) – 18
  4. चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन ( Chennai Central Railway Station) – 17
  5. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station ) – 16

तो यहां पर हमने देखा कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है और इसी के साथ हमने भारत के 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन और उनके रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म कितने के बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है.

इसे जरुर पोस्ट –

तो दोस्तों यहां पर हम हमारे इस भारत का सबसे बडा रेल्वे स्टेशन कोणसा है जानकारी को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको भारत के सबसे बड़े और उनके सभी प्लेटफार्म के बारे में जानकारी मिल गई होगी इसी तरह और भी अच्छी से अच्छी जानकारी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहिए और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Comment